कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं विंडोज 10/8/7/XP

0

दोस्तों आज के दिन हम जानेंगे की कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं विंडोज 10/8/7/XP में . आज का टॉपिक बहुत ही काम का है यदि आप कंप्यूटर पर काम करते है. लैपटॉप या कम्प्यूटर का हैंग होना आम बात है और इससे सभी कंप्यूटर यूजर परेशान रहते हैं. आपकी इस परेशानी का हल इस पोस्ट में मौजूद है, तो इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़िए क्योंकि आधा ज्ञान बहुत ही हानि कारक होता है. तो चलिये जानते हैं.

computer ki speed kaise badhaye

कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं विंडोज 10/8/7/XP

दोस्तों आज में कमाल की सेटिंग बताऊँगा उनके लिए जो फोटोशॉप का यूज़ करते है या कोई भी हैवी सॉफ्टवेयर चल|ते हैं और उनके प्रोसेसर i3 या i5 होते हुए भी स्पीड बहुत कम हो जाती है उनकी समस्या को में आज हल कर दूंगा. इस 2 सेटिंग से आपके लैपटॉप या PC की स्पीड Just Double हो जाये जी चाहे आपका OS विंडोज 10/8 or W 7 हो. और आप अपने लैपटॉप को quikr laptop बना सकते हैं

हम और आप जानते हैं की आज कल एंड्राइड का जमाना है और कम्प्यूटर को लोग भूल सा गए हैं, लेकिन आपको बताना चाहूंगा कि मोबाइल कभी भी कंप्यूटर की जगह नहीं ले सकता इसकी वजह ये है कि जो काम कंप्यूटर पर होता है वह कभी भी मोबाइल से संभव नहीं है या है भी तो ठीक से नहीं हो पाता और ग़लती के चांस ज्यादा होते हैं. इसलिए हमें खासकर कम्प्यूटर की स्पीड का ध्यान रखना होता है. आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे.

जैसे आपको कोई कंटेंट लिखना है या ऑफिस का रिकॉर्ड मैनेज करना है, वीडियो को एडिट करनाहै, ग्राफिक्स डिजाईन करना है, कोई प्रोग्राम बनाना है और भी ढेर सारे काम है जो केवल कम्प्यूटर से ही संभव है. बहुत बड़े बड़े सॉफ्टवेयर होते है जिन पर ये सभी काम किये जाते हैं इसीलिए कभी कभी या ज्यादातर हमारा कम्प्यूटर या तो हैंग होता है या फिर स्पीड बहुत ही स्लो हो जाती है, जिससे हमें काम करने में बहुत दिक्कत आने लगती है तभी हमारे मन एक प्रश्न आता है की लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ाएं.

आज के समय में यदि आप इंटरनेट पर लिखकर सर्च करते हैं तो आपको बहुत सारी टिप्स और ट्रिक्स मिल जाएँगी लें उनमें से ज्यादातर सही नहीं होती या होती भी हैं तो कोई ये बोलता है की ये सॉफ्टवेर इनस्टॉल करो या ये चीज खरीद लो, लेकिन में आपको बिना सॉफ्टवेयर और पैसे लगाये हुए बताऊँगा की कम्पुटर की स्पीड को कैसे बढ़ाते हैं?

Note - ध्यान दीजिये की जो में सेटिंग्स बताने वाला हूँ उसमे जो Screenshots और विधि हैं वो विडोस 7 के हैं, पर प्रोसेस Windows 10/7 दोनों की समान है. तो ध्यान से पढ़ें. यदि आपके Windows 7 में पहली सेटिंग नहीं हो पाए तो सेट्टिंग नम्बर २ हो जायेगी. इसके लिए में आपको दो सेटिंग्स बताने वाला हूँ.

Setting No. 1 - कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं

  • सबसे पहले आप W 7 है तो कंट्रोल पैनल में जाएं या W10 है तो All Program पर Administrative Tools Open करें. इमेज में भी सभी स्टेप्स दी गयी हैं कृपया देखते चलें.
  •  इसके बाद आप Performance Monitor पर Right Click करके Run As Administrator कर दें.
  • इसके बाद आप Data Collector Sets पर क्लिक करके User define पर जाएँ.
  • अब आप फिर से Right Click करें New से Data Collector Sets पर जाएँ.
  • अब आप Name में CPU लिखें और Create Manually (Advanced) पर Tick करके Next पर जाएँ
  •  इसके बाद Performance Counter पर टिक करके Next पर जाएँ.
  • अब Add पर क्लिक करके Next करें -

अब आपको ध्यान देना है यदि आपके Windows 7 मेँ Processor का आप्शन नहीं आ रहा है जैसा की मेरे PC में नहीं है तो W 7 में ये सेटिंग नहीं होगी लेकिन W-10 में हो जायेगा. अब ये Processor का आप्शन कहाँ होगा Step 8. के Picture में देखें.

Step 8. इसके बाद आप Processor को सेलेक्ट करें और जो भी सबसे बड़ा नम्बर नीचे दिखे उसे सेलेक्ट Add करके कर दें आपके PC or Laptop में 0 से लेकर 16 तक कुछ भी नम्बर हो सकतें है, पर आपको सबसे बड़ा नम्बर सेलेक्ट करना है.

Step 9. अब आपको W10 me वहीँ पर Process को सेलेक्ट करना है, डाउन एरो पर जाये वहां पर आपको Thread Count सेलेक्ट करना है और यहाँ भी सबसे बड़ा नम्बर सेलेक्ट करके Add करना है. अब आपके W7 मेँ Processor का Option नहीं है तो Process क भी नहीं होगा.

Step 10. अब आप केवल Next क्लिक करते जाएँ और Finish कर दें. आपकी पहली सेटिंग यहाँ ख़त्म होती है.

Setting No. 2 - कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं

ये वाली सेटिंग दोनों Windows 10 or Windows 7 में आसानी से हो जाएगी.

Step 1. इसमें सबसे पहले आप Window + R Keys दबाएं और वहां पर msconfig लिखकर सर्च करें.

Step 2. इसके बाद आप Boot पर जाएँ फिर Advance पर जाएँ. इसके बाद Number of Processors पर जाएँ और जो भी Number सबसे बड़ा है उसे सेलेक्ट करलें और Apply करके Ok कर दें.

Step 3. अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को Restart करदें आपकी सेटिंग्स सेव हो जाएँगी और आपका लैपटॉप दोगुनी तेजी से चलेगा.

ये भी पढ़ें

👉 अपना Gmail Account/ID Delete कैसे करें (मोबाइल एवं कंप्यूटर से)

👉 अपने मोबाइल में कंप्यूटर कैसे चलाएं

👉बिना किसी Tool के Laptop में Screenshot कैसे ले

👉 बिना OTG Cable के Mobile में Keyboard कैसे चलाएं

निष्कर्ष - 

तो दोस्तों हमने जाना कि यदि हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो चले तो How to Speed Up Laptop or Computer Windows10/7. मेने आपको यहाँ पर २ सेटिंग्स बताई हैं जिससे आपके कम्प्यूटर की स्पीड नार्मल से दोगुना बढ़ जाएगी भले ही आपका प्रोसेसर Old Version हो आप कितने भी बड़े सॉफ्टवेयर पर काम कर सकते है कोई समस्या नहीं आएगी. आने वाले समय में आपको अच्छी अच्छी कंप्यूटर ट्रिक्स लेके आने वाला हूँ जिनको में पहले खुद उपयोग करूंग| यदि सही होगी तो ही आपको बताऊंगा

यदि आपके मन में कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं विंडोज 10/8/7/XP या अपने कंप्यूटर/लैपटॉप को सबसे फास्ट कैसे करें विंडोज 10/8/7/XP से सम्बंधित कोई भी शव|ल हो तो Comment करके पूछियेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)