कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2023

0
क्या आप कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2023 जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो में आज आपको बताने वाला हूँ - 7 Useful Computer Tricks and Tips in hindi. ये Computer Tips and Tricks उनके लिए हैं जो Computer and Internet का ज्यादा उपयोग करते हैं अपने दैनिक जीवन में. तो चलिये जानते हैं इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में.

Useful Computer Tricks and Tips in hindi.

कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2023

ये कहना गलत नहीं होगा की आज का समय बिलकुल Computer पर पूरी तरह से निर्भर हो चूका है और बिना Computer और इंटरनेट के अब रह पाना नामुनकिन सा लगता है इसका सबसे बड़ा कारण ये है की आज कल कागजी काम लगभग हर क्षेत्र में ख़त्म होता जा रहा है चाहे स्कूल कॉलेज हो या फिर अन्य कोई भी जगह हर जगह ऑनलाइन सिस्टम हो गया है और इसी लिए Computer और इंटरनेट की जरूरत सभी को पड़ती है. इसी जरुरत को देखते हुए आज में आपको बताने वाला हूँ- Internet User के लिए Useful Computer Tricks and Tips in hindi.

यदि आपको कंप्यूटर ठीक तरीके से ऑपरेट करना है तो कुछ ट्रिक्स सीखना बहुत जरूरी है. सभी न सीखें पर कुछ महत्वपूर्ण ट्रिक आपको पता होना ही चाहिए. कंप्यूटर तो आज सभी चला लेते हैं पर आपको कुछ इस तरह से चलना चाहिए की लोग बोलेन की आप तो मास्टर हो. कंप्यूटर में मास्टर हर कोई नहीं बन पता है पर जो भी बन जाता है उसकी जिंदगी बदल जाती है क्योंकि आज का समय पूरा कंप्यूटर पर आधारित है

कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2023

में जो आपको Computer Tricks Hindi बताने वाला हूँ ये आपके बहुत काम आने वाली हैं और साथ ही साथ आपके समय को भी बचने वाली हैं. इन Computer Tricks & Tips को Best Cool Tricks 2018 के नाम से भी जाना जाता है. तो दोस्तों आप सभी से गुजारिश है की यदि आप Best Cool Tricks 2018 को वास्तव में जानना चाहते हैं तो Post को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

1. Use of Define Word

यदि आपको इंटरनेट पर किसी शब्द की परिभाषा जाननी हो या उस शब्द का मतलब जानना हो तो आप गूगल पर उस शब्द को लिख देते हैं और बहुत सारी लिंकस खुल जाती हैं, जिससे आपको ये ढूंढना पड़ता है की परिभाषा कौन सी है या आपको समय लग जाता है.

मान लीजिये आपको ढूंढना है की Computer क्या है? तो आप गूगल या किसी और सर्च इंजन पर What is Computer 2018 लिखते है तो बहुत सारे पेज खुल जायेंगे और आपको Computer की परिभाषा या मतलब खोजने में समय लग जायेगा.

इस Computer Trick में आपको जिस भी शब्द की परिभाषा या मतलब चाहिए उस शब्द के पहले Define शब्द लगा दीजिये तो के उस शब्द की केवल परिभाषा या मतलब ही खुलेगा वो भी पहले. पेज पर और आपको कोई भी लिंक खोलने की जरुरत नहीं है. ये Cool Trick आपके बहुत काम आती है और आपका समय भी बचाती है.

2. Reopen Accidentally Close Tab Shortcut 

दोस्तों ये Computer Trick बहुत ही काम की है जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाइये आप यकीन करें क्योंकि इस Best Cool Tricks 2018 की जरूरत सभी को पड़ती है. ये ट्रिक आपके बहुत का आने वाली है और सबसे बड़ी बात आपका समय भी बचाएगी.

कभी कभी क्या होता है की हमें कोई Important टॉपिक सर्च करना होता जिसके लिए हमें बहुत सारी टैब ओपन करना पड़ती हैं वो भी एक ही ब्राउज़र पर जब Tab बहुत ज्यादा खुल जाती है तो हमें कुछ टेब्स को बंद करना पड़ता है.

जिससे कभी कभी हम|रे काम की Tab भी गलती से बंद हो जाती है और उसको वापिस पाने के लिए या तो हम दोबारा सर्च करते हैं या हिस्ट्री में देखते है जिससे हमारे समय की बर्बादी होती है.

इस Computer Trick में आपको जब भी आपकी महत्वपूर्ण Tab बंद हो जाये तो आपको अपने Keyboard पर “Ctrl+Shift+T” दबाना है जिससे आपकी Tab बापिस खुल जाएगी और आपका समय बच जायेगा.

3. Sign in Multiple Email ID or Facebook ID or Other ID in One Browser

दोस्तों ये भी बहुत फायदे मंद Computer Trick है उनके लिए जो एक ही वेबसाइट पर बहुत सारी ID बनाते हैं और हर बार अलग ब्राउज़र ओपन करना पड़ता है यदि आपको उसी Website की दूसरी ID से Login होना हो तो, और में कहूं कि आप इस ट्रिक से किसी भी वेबसाइट या जीमेल के दो अकाउंट को एक ही ब्राउज़र पर ओपन करलेंगे तो.

जैसे आपने Gmail or Facebook पर दो ID बनायीं हैं और आप अपने ब्राउज़र पर एक ईद पहले से खोले हुए हैं और आपको Gmail or Facebook की ही दूसरी ID खोलना हैं तो यदि आप उसी ब्राउज़र में Gmail or Facebook की ही दूसरी ID ओपन करते हैं तो फिर से वही Gmail or Facebook की पहले वाली ID खुल जाती है इसके लिए आपको अपना ब्राउज़र बार बार बदलना पड़ता है या फिर पहले वाली ID को लॉगआउट करोगे फिर दूसरी ID से लोगिन होगे. मान लीजिए आपके कंप्यूटर में कोई दूसरा ब्राउज़र न हो तो ये ट्रिक काम आएगी आपके.

इस Computer Trick के लिए आपको अपने Keyword पर Ctrl+Shift+N दबाना है या फिर कोने में ब्राउज़र के तीन बिंदुओं पर क्लिक कर दें जिससे आपका प्राइवेट ब्राउज़र ओपन हो जायेगा.

उसी ब्राउज़र पर जिसको Incognito Mode कहते हैं इससे आपकी पहले वाली ID ओपन रहती है और उसी ब्राउज़र पर दूसरी ID खुल जाती है बिना ब्राउज़र बदले जिससे आपका बार बार लॉगआउट करने का समय बच जाता है.

Incognito Mode का एक फायदा और भी है की हम जो भी गूगल पर सर्च करते हैं वो जानकारी गूगल के पास नहीं जाती है इसीलिए इसको प्राइवेट ब्राउज़र कहते हैं.

4. Use of Quotation Marks

ये Computer Trick भी बहुत ही यूजफुल ट्रिक है जो लोग इंटरनेट पर ज्यादा सर्च करते हैं.ये आपके इंटरनेट सर्च के समय को आधा कर देगा.

जब भी आप इंटरनेट पर कोई भी चीज सर्च करते हैं तो उसके आलावा भी अन्य बहुत सारी लिंक्स पेज पर आ जाती हैं जिससे आप ये तय नहीं कर पाते की कौन सी लिंक खोलूं या किस में सही जानकारी है, कहने का मतलब ये है की आपको थोड़ा समय लग जायेगा.

मान लीजिये आपको सर्च करना है कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2022 या Best Computer Trick and Tips Hindi तो आप देखेगे की उसमे इंटरनेट ट्रिक्स की लिंक भी आएँगी मोबाइल ट्रिक्स भी आएगी मतलब ट्रिक्स से सम्बंधित सभी लिंक्स गूगल के पेज पर आ जाएंगी जिससे आपको थोड़ा समय लगेगा.

इस ट्रिक में आपको जो भी सर्च करना है उसको “ “ के अंदर लिख दीजिए तो केवल उसी की लिंक्स आपको गूगल के पेज पर दिखेंगी अन्य कोई भी नहीं.

जैसे आपको जानना है Best Computer Trick and Tips 2018 Hindi के बारे में तो आप उसे ”Computer Trick and Tips Hindi” लिखें तो आपको केवल कम्प्यूटर ट्रिक्स की ही सभी लिंक्स आपको गूगल के पेज पर दिखेंगी और कोई भी नहीं जिससे आपके समय की बचत होगी

5. Search People or Place By Image in Google Search Engine

आपको गूगल पर कुछ भी सर्च करना होता है तो आप उसको लिख देते हैं गूगल में और गूगल आपको उसकी जानकारी दे देता है. यदि में कहूं कि आप उस व्यक्ति या किसी मशहूर जगह को फोटो से सर्च करें गूगल में तो आप कैसे करेंगे? हमारी ये ट्रिक इसी के बारे में है.

Image in Google Search Engine

वैसे ये टिप्स तब काम में आती है जब हमारे पास केवल एक तस्वीर होती है न नाम होता है न कोई जानकारी और हमें उसके बारे में जानना होता है.

मान लीजिए कोई आपको एक तस्वीर देता है जिसकी आपको कोई जानकारी नहीं है और वो बोलता है की मुझे इसकी पूरी जानकारी दो सर्च करके तो यंहा पर आप कन्फ्यूज हो जायेंगे ! आप क्या करेंगे? में बताता हूँ की क्या करना है आपको –

दोस्तों गूगल की एक Property है जिसका नाम है Search By Image or Google Reverse Image Search जिसकी मदद से आप किसी भी फेमस व्यक्ति या जगह की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं फोटो के माध्यम से.

इसमें जब आप गूगल खोलते हैं तो दाएं साइड कोने में Gmail के बगल में Image का ऑप्शन होता है उस पर क्लिक कर दें तो Google Image Search खुल जायेगा. जिस भी व्यक्ति या जगह की जानकारी लेना है उसकी फोटो आप अपलोड कर दें Google Image Search में तो आपको उस व्यक्ति या जगह से सम्बंधित सारी जानकारी गूगल आपको दे देगा यदि इंटरनेट पर उपलब्ध है तो. तो आपने देखा की ये टिप्स कितने काम की है.

6. Opne Link In New Tab Without Right Click 

जब आप गूगल पर कोई भी टॉपिक सर्च करते हैं तो उससे सम्बंधित बहुत सारी लिंक्स ओपन हो जाती हैं और मान लीजिए आपको तीन-चार लिंक खोलना है तो आपको सभी पर Right Click करके Opne Link In New Tab करना होता है तो आपका ज्यादा तो नहीं पर कुछ समय ज़रूर ख़राब होता है पर आज से नहीं होगा.

इस ट्रिक में आपको जिस भी लिंक को नयी टैब में खोलना है पहले आप “Ctrl” को दबाए रखें फिर आप उस लिंक पर एक क्लिक करें वो नयी टब में ही खुलेगी जिससे आपके थोड़े से समय की बचत होगी.

7. Search Favourite Topic By Website

जब आप इंटरनेट पर किसी टॉपिक के बारे में पढ़ते हैं और आपको वो आर्टिकल पसंद आता है या उनके समझाने का तरीका आपको अच्छा लगता है और भविष्य में भी आप केवल उसी वेबसाइट के टॉपिक पड़ना चाहतें हैं तो आप सिर्फ वेबसाइट का नाम याद रखलें.

Search-Favourite-Topic-By-website

मान लीजिये आपको मेरा ये Best Computer Trick 2022 in hindi का आर्टिकल अच्छा लगा और आप चाहते हैं कि भविष्य में Android Tricks का आर्टिकल मेरी ही वेबसाइट से पढ़ना चाहते हैं तो आपको गूगल पर लिखना है Android Tricks hindimetechgyan11तो इससे सबसे पहले मेरी वेबसाइट का आर्टिकल आपके सामने होगा यदि मैने लिखा होगा तो. ये टिप्स आसान थी पर काम की है.

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस तरह हमने जाना की कंप्यूटर की 7 यूजफुल टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में 2022. ये हैं तो बहुत ही छोटी पर बहुत काम में आती है इसीलिये इनको Best Cool Tricks 2022 in hibdi कहा जाता है, क्योंकि माउस का ज्यादा उपयोग कोई भी नहीं करना चाहता भले ही 1-2  सेकंड का फर्क हो पर होता तो है.आने वाले समय में आपके लिए इसी तरह की उपयोगी Computer Tricks and Tips लेके आने वाला हूँ और आप इसी तरह अच्छी ट्रिक्स पढ़ना चाहते हैं तो हमें सब्सक्राइब जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)