Whatsapp Status की 8 इम्पोर्टेंट हिडन सेटिंग्स

0
नमस्कार दोस्तों हिंदी में टेक ज्ञान में आपका स्वागत है, हमारा आज का विषय है Whatsapp Status की 8 इम्पोर्टेंट हिडन सेटिंग्स. इसके आलावा भी हम तथा whatsapp contacts को हाईड कैसे करें के बारे में भी बात करने वाले हैं. तो आपसे निवेदन है की आप अंत तक हमारे साथ बने रहें. व्हाट्सऐप का यूज जिस तेजी से बढ़ रहा है उसी तेजी से हमें हर समय अपडेट रहने की जरूरत है. व्हाट्सएप हर समय कोई न कोई अपडेट लाता ही रहता है उन्हीं मेसे आज हम कुछ महत्वपूर्ण अपडेट और सेटिंग के बारे में बात करेंगे.

8 Important Hidden Whatsapp Status Settings in hindi

Whatsapp Status की 8 इम्पोर्टेंट हिडन सेटिंग्स

आपको तो पता ही है की व्हाट्सएप्प Android Operating System की एक एप्प है.आज में आपको 8 Whatsapp Status की सीक्रेट सेटिंग्स बताऊंगा जो आपके Whatsapp में मौजूद रहती हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते है या आपको पता नहीं होता. इन सेटिंग्स का आपको यूज करना चाहिए. बहुत से लोगों को या तो इन सेटिंग्स के बारे में पता नहीं होता या पता है तो वो इनको यूज ही नहीं करते .आज हम इन्ही सेटिंग्स के बारे में डीपली जानेगें बस आप अंत तक ध्यान से पढ़ते रहें.

आप सब तो जानते ही हैं की आज कल Whatsapp का कितना उपयोग होने लगा है चाहे वो चॅटींग हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग हर क्षेत्र में का बहुत ही ज्यादा उपयोग होने लगा है. व्हाट्सएप्प का सबसे ज्यादा इस्तिमाल युवा पीढी करती है अपने दोस्तों से कांटेक्ट बनाने के लिए और सही भी है. इसके जरिये कम से कम सभी लोग आपस में कनेक्ट रहते हैं और कोई भी दिक्कत या परेशानी आने पर हमें सबसे ज्यादा मदद व्हाट्सएप्प ही करता है किसी को कोई भी सूचना देने में.

Whatsapp Status की 8 इम्पोर्टेंट हिडन सेटिंग्स

आपको ये भी जानकारी होगी कि जिस चीज का जितना ज्यादा उपयोग किया जाता है उसमे हमें कुछ न कुछ परेशानी भी होती सेटिंग्स को लेकर और वो परेशानी हैं - hidden whatsapp chat,whatsapp hide online status ,how to hide online status on whatsapp, how to hide whatsapp contacts, whatsapp tricks in hindi, how to freeze last seen on whatsapp, install whatsapp, ये समस्याएं ज्यादातर लोगों की होती हैं, लेकिन आज आपको इनमे से किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना होगा क्योंकि में आज आपको Whatsapp Status से सम्बंधित 8 और महत्वपूर्ण सेटिंग्स बताने वाला हूँ जिससे आपकी समस्या हल हो जाएगी.

1. Whatsapp Status Privacy

इस सेटिंग के लिए आपको Status पर जाना है फिर तीन बिंदुओं (3 Dots) पर क्लिक करें फिर Status Privacy पर जायेंगे तो आपको तीन ऑप्शंस मिलेंगे –

My Contacts - इसको on करने से जब भी आप स्टेटस अपलोड करेंगे तो आपके सभी मित्रों को ये दिखाई देगा.

My Contacts Except - इस सेटिंग पर आप टिक करते हैं तो आप जिन नम्बर पर मार्क करेंगे तो इन नंबरों पर आपका मेसेज दिखाई नहीं देगा

Only Share With - इसको ऑन करने से आप जिस भी नंबर पर मार्क करेंगे केवल वो ही आपका मैसेज पढ़ सकते हैं.

2. Blue Tik Hide

जब हम किसी मैसेज को पढ़ लेते हैं तो दो नीले कलर के निशान आ जाते हैं जिनको कुछ लोग छुपाना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गयी सेटिंग को कर लें -

इस सेटिंग के लिए आप – Setting => Account => Privacy => Read Receipts  को UnTik करें तो आपक| ब्लू टिक छुप जाएगा.

पर ध्यान रहे जब आप किसी को मैसेज करते हैं या ग्रुप में करते हैं तो आपको भी नीले निशान नहीं दिखेंगे.

3. Set Whatsapp Custom Notification

दोस्तों हमारे पास दिनभर बहुत सारे मेसेज आते रहते हैं और सभी की एक तरह की Ton हमें सुनाई देती है. यदि हम चाहते हैं की हमारा कोई ख़ास दोस्त या परिवार का सदस्य हमें मेसेज करे तो हमें पता चल जाए तो इसके लिए आप अपने पसंद की Ton सेट कर सकते हैं उस खास मेसेज के लिए, देखिये कैसे ? –

Go – Chats => Click Person => Click Person Profile Name => Click Custom Notification => Tik Use Custom Notification => Click Notification Ton.

अब आप अपने हिसाब से टोन को सेट कर सकते हैं खास दोस्त के लिए From फाइल से या फिर मोबाइल की दी गयी टोंस से.

4. How to Freeze Last Seen on Whatsapp

इसके लिए आपको Whatsapp Setting => Account => Privacy => Last Seen => करना होगा.

यहाँ पर आपको तीन ऑप्शंस मिलेंगे EveryOne, My Contacts और Nobody आप यदी EveryOne पर रहने देते हैं तो आपका लास्ट सीन सभी देख सकते है और यदि आप My Contacts पर करते हैं तो लास्ट सीन केवल आपके कॉन्टैक्ट ही देख सकते हैं और यदि Nobody पर करते हैं तो आपका लास्ट सीन कोई भी नहीं देख सकता है.

इसी तरह आप Profile Photo, About and Status को भी सेट कर सकते हैं.

5. Whatsapp 2-Step Verification चालू करना

ये सेटिंग भी बहुत काम की है क्योंकि आज कल व्हाट्सएप्प को हैक करने के कई तरीके इंटरनेट पर बताये जाते हैं, यदि आप इस सेटिंग को चालू कर लेते हैं तो आपका व्हाट्सएप्प कभी भी कोई हैक नहीं कर सकता.

इसके लिए आपको Whatsapp Setting => Account => Two-Step Verification => Enable करना होगा. फिर आपको दो बार 6-Digit Same पासवर्ड डालना है तथा दो बार Same ईमेल डालना है और फिर Conferm कर दीजिये आपकी सेटिंग पूरी हो जाएगी.

आप ईमेल को स्किप भी कर सकते हैं पर यदि आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपको फिर से व्हाट्सएप्प डाउनलोड करके रजिस्टर करना होगा.

6. Whatsapp Media हाईड कैसे करें

दोस्तों हमारे पास दिनभर कई फोटो और वीडियो आते रहते हैं जिनमें हम कुछ फोटो या वीडियो को नहीं देखना चाहते या आप नहीं चाहते की वो सब आपके गैलरी में सेव हों, तो हम इस सेटिंग का यूज करके Whatsapp Media Hide कर सकते हैं आसानी से.

इसके लिए आप File Manager => Whatsapp Folder => Media => Whatsapp Video => Rename Whatsapp Video With Only Dot (.) जैसे (.WhatsApp Video) कर दीजिए फोल्डर छुप जाएगा.

इसी तरह Image, Audio, Photos को भी Hide कर सकते हैं. यदि आप इन सब फ़ोल्डरों को बापिस लाना चाहते हैं तो Dot (.) को हटा दें.

7. Whatsapp Media Auto Download

जब भी हम अपना मोबाइल डाटा चालू करते हैं और व्हाट्सएप्प चलते हैं तो जो भी ऑडियो, वीडियो या फिर फोटोज अपने आप डाउनलोड हो जाती हैं उन्हें हम बंद कर सकते हैं इस सेटिंग से बहुत आसानी से.

इसके लिए आप Whatsaap Setting => Data and Storage Usage => When Using Mobile Data => UnTik All कर दीजिए कभी भी फोटो या वीडियो अपने आप डाउनलोड नहीं होगा, आप जब चाहेंगे तभी डाउनलोड होगा.

इसी तरह आप When Connected on Wi-Fi को भी सेट कर सकते हैं अपने हिसाब से.

8. Change Whatsapp Chats Background

इस सेटिंग की सहायता से आप अपने व्हाट्सएप्प का बैकग्राउंड बदल सकते हैं. बस Whatsapp Setting => Chats => Wallpaper => Gallery Choose Image and Set Wallpaper आपको करना है.

ये भी पढ़े

👉 WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे किसी के भी

👉 गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड का व्हाट्सप्प स्टेटस कैसे देखे उसे पता न चले

👉 एंड्रॉइड और आईफोन में व्हाट्सप्प पर ऑनलाइन कैसे छुपाये ?

तो दोस्तों आखिरकार हमने जान लिया के Whatsapp Status की 8 इम्पोर्टेंट हिडन सेटिंग्स बारे में साथ ही, hidden whatsapp chat in hindi, how to freeze last seen on whatsapp in hindi, how to hide online status on whatsapp तथा how to hide whatsapp contacts in hindi के बारे में भी. ये सेटिंग्स बहुत कमाल की हैं आप इनको यूज जरूर करें यदि आपको मेरी जानकारी सही लगी हो तो शेयर जरूर करें और यदि कोई परेशानी आये सेटिंग करने में तो कमेंट करके जरूर पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)